Latest Updates

5/recent/ticker-posts

www क्या है पूरी जानकारी हिन्दी मे : What is www in hindi

हैलो दोस्तों ! आज हम सभी अपने इस नए आर्टिकल मे WWW के बारे मे जानेंगे कि WWW क्या है, और इसकी  इंटरनेट मे किस प्रकार से भूमिका है। तो चलिए पढ़ते हैं …...................




www क्या है ?

"WWW" का पूरा अर्थ होता है "वर्ल्ड वाइड वेब" इसे वेब (web) या W3 के नाम से भी जाना जाता हैं। यह एक इंटरनेट प्रोटोकॉल है जो विश्व भर में दुनिया के सभी कंप्यूटरों को एक बाहरी नेटवर्क में जोड़ता है। WWW दुनिया भर मे सभी सर्वरों से डाटा (Data) को URL की सहायता से खोजने का कार्य करता है और उसे यूजर के डिवाइस (Computer System) तक पहुंचाने का कार्य करता है ।

यह एक विश्व स्तरीय नेटवर्क है जो दुनिया भर में लाखों कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ता है जो इंटरनेट से जुड़े हुए होते हैं। वेबसाइट डोमेन नामों के लिए भी WWW उपयोग किया जाता है। एक वेबसाइट का डोमेन नाम एक अद्वितीय वेब एड्रेस होता है जो कंप्यूटर नेटवर्क में उपलब्ध होता है जिसका उपयोग वेबसाइट को खोलने के लिए किया जाता है।

"वर्ल्ड वाइड वेब (WWW)" की शुरुआत 1989 में सर टिम बर्नर्स-ली नामक एक इंग्लिश इंजीनियर ने की थी। उन्होंने एक प्रस्ताव बनाया था कि दुनिया भर में संचार उपकरणों को एक समान संरचना द्वारा जोड़ा जाए ताकि वे एक दूसरे से संवाद कर सकें। इस प्रस्ताव के आधार पर, सर टिम बर्नर्स-ली ने एक नया प्रोटोकॉल विकसित किया जिसे "वर्ल्ड वाइड वेब (WWW)" कहा जाता है।

WWW के अंतर्गत, वेबसाइट (Website) एक नेटवर्क संसाधन है जिसे एक यूनिक यूआरएल (URL) से पहचाना जाता है। एक वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को वेब पेज्स (Web Pages) के रूप में प्रदर्शित किए जाने वाले हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ (Hypertext Documents) का संग्रह होता है। हाइपरटेक्स्ट का एक प्रमुख फीचर होता है कि यह उपयोगकर्ताओं को अन्य वेब पेज्स के साथ लिंक करने की अनुमति देता है, जिससे उपयोगकर्ता वेबसाइट्स के बीच आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

यह इंटरनेट पर सभी संचारों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे ईमेल, वेबसाइट, ऑनलाइन संचार, इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन खरीदारी और अन्य सामाजिक मीडिया जैसे प्लेटफॉर्मों के लिए भी उपयोग किया जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब ने दुनिया में जानकारी और संचार का नया दौर खोल दिया है।

वर्ल्ड वाइड वेब को अधिकांशतः एक संपर्क-स्थल के रूप में वर्णित किया जाता है, जिसमें डॉक्यूमेंट, ग्राफिक्स, ऑडियो, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री शामिल होती है। इसे हाइपरटेक्स्ट मार्कअप भाषा (HTML) का उपयोग करके बनाया जाता है, जो संदेशों को संरचित रूप में प्रदर्शित करने और हाइपरलिंक के माध्यम से अन्य दस्तावेज़ों के साथ जुड़ने की अनुमति देती है।

इंटरनेट पर वर्ल्ड वाइड वेब का योगदान व्यापक है। यह आपको अनगिनत संसाधनों तक पहुंच देता है, जिसमें समाचार, ज्ञान, कौशल, सामग्री, व्यापार, मनोरंजन, संचार, सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स आदि शामिल हैं। कुछ महत्वपूर्ण उदाहरणों में शामिल हैं:

1. सामग्री और ज्ञान पहुंच:


वर्ल्ड वाइड वेब आपको जगह-जगह से ज्ञान और जानकारी तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है। आप विभिन्न वेबसाइटों पर दस्तावेज़ों, लेखों, विशेषज्ञों के वीडियो और अन्य साधारण ज्ञान संसाधनों का उपयोग करके नए और रुचिकर ज्ञान को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।


2. ई-कॉमर्स:

वर्ल्ड वाइड वेब ई-कॉमर्स के लिए भी अहम रूप से उपयोग होता है। लोग वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं, विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं और उत्पादों को घर तक डिलीवर करवा सकते हैं।


3. सामाजिक संचार:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेबसाइटों के माध्यम से लोग दुनियाभर में अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, समुदायों और विशेष समूहों के साथ संचार कर सकते हैं। वे फ़ोटो, वीडियो, स्थिति अपडेट्स और संदेश साझा कर सकते हैं और अपने विचारों और अनुभवों को व्यक्त कर सकते हैं।


4. व्यापार और विपणन:

वर्ल्ड वाइड वेब के माध्यम से उद्यमी व्यापार कर सकते हैं और उनके उत्पाद और सेवाओं को विभिन्न विपणन तकनीकों के माध्यम से प्रदर्शित कर सकते हैं। यह उन्हें आपराधिक बाजार में अपना स्थान बनाने और ग्राहकों को पहुंचने की अनुमति देता है।


एक उदाहरण के रूप में, सोचें कि आप एक विद्यार्थी हैं और आपको किसी विषय पर जानकारी चाहिए। आप इंटरनेट ब्राउज़र खोलते हैं और गूगल जैसी खोज इंजन पर जाते हैं। यह एक वेबसाइट है जो WWW का उपयोग करके आपके खोज प्रश्न का उत्तर खोजती है और आपको विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्रदान करती है। इस वेबसाइट की सामग्री आपको टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, आदि के रूप में प्रस्तुत की जाती है जो आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करती हैं।

इस प्रकार, WWW ने लोगों को वैश्विक रूप से जुड़ दिया है और इंटरनेट पर साझा की जाने वाली जानकारी का उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग करने का तरीका सुगम बना दिया है। 


Conclusion:

हम सभी ने इस लेख में WWW क्या है ? के बारे में जाना की www क्या है पूरी जानकारी हिन्दी मे : What is www in Hindi अगर आपको यह लेख पसंद आयी हो, तो आप कृपया इस लेख को अपने सोशल मीडिया (social media) पर जरूर साझा (Share) कीजिये। इसके अलावा अगर आपके पास में इस लेख (Article) को लेकर या कंप्यूटर से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सुझाव या doubts है तो हमें नीचे Comments करके अवश्य बताए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ